मित्रों आप सभी के लिए दीपोत्सव पर हार्दिक मंगल कामनाएं करता हूँ कृपया स्वीकार कर के अनुग्रहित करें
मन दीप सजाया है
दीवाली आई है
खुशियों का उजाला है ||
--------------------
दीपों का उत्सव है
तुम्हें खुशियाँ खूब मिलें
मेरा ऐसा मन है ||
--------------------
मन दीपक हो जाये
अंधियारे दूर रहें
उजियारा हो जाये ||
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मन में दीवाली है
दिल दीप जलाया है
उस की उजियारी है ||
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जब भी वो आयेंगे
अँधेरा नही रहना
दीपक जल जायेंगे ||
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Sunday, October 23, 2011
दीपोत्सव
भारत की महान संस्कृति व परम्परा "असतो मा सद्गमय ,तमसो मा ज्योतिर्गमय ,तथा मृत्योर्मा अमृतं गम्य" की है इन तीनो सूत्रों में भारतीय संस्कृति का पूरा दर्शन समाया हुआ है |सत्य की प्रतिष्ठा जीवन का आधार रहा है |सत्य के लिए यहाँ इतिहास में सर्वस्व होम करने की अनेकों घटनाये मिलती हैं |यही हमारा इतिहास बोध है |राजाओं का वंश क्रम हमारा इतिहास बोध नही है |अपितु ऋषियों का त्याग राजाओं का वैराग्य जैसे राजा शिवी राजा हरिश्चन्द्र राजा विक्रमादित्य आदि के म्हण कार्य ही हमारे इतिहास का गौरव हैं |यह इतिहास बोध पीढ़ी डॉ पीढ़ी हमारे समाज में रचता बसता आ रहा है |इन्ही सूत्रों का विस्तार ही प्रकारांतर से और प्रतीकात्मक रूप से इन पर्वों व उत्सवों का स्वरूप है |इन्ही उत्सवों में ही एक महत्व पूर्ण उत्सव है - दीपोत्सव , जो तमस यानि हर प्रकार की की बुराइयों पर ज्ञान या प्रकाश का प्रसार है |प्रकाश रूप है अग्नि का या अग्नि का प्रतिफल है - प्रकाश |विश्व के सर्वाधिक प्राचीन ग्रन्थ वेदों में सब से पहले अग्नि के मंत्र मिलते हैं |बाद में ईश की प्रार्थना है अर्थात संसार के एक महत्व पूर्ण महत्त्व अग्नि की उपासना इस देश की महान परम्परा रही है |वह विभिन्न अवसरों पर भैगोलिक परिस्थितयों के अनुसार होती रही है |और सम्पूर्ण विश्व में इस का प्रसार व प्रचार भारत से हुआ है |वह चाहे पारसी धर्म हो या अन्य मत सभी में इस तत्व का महत्व भारत के कारण प्रतिपादित है |
बात सीधी २ यदि दीपोत्सव या दीपावली की करें तो यह भी अग्नि के उपासना का ही उत्सव है इसी लिए दीपोत्सव की विभिन्न प्रकार से मनाने की परम्परा रही है इस में कुछ अनुचित तथ्य भी पता नही कैसे सम्मलित होते चले गये यथा राम के अयोध्या लौटने पर दीपावली मनाई गई तब से परम्परा चली परन्तु काल गणना के अनुसार इस पर्व से पूर्व ही श्री राम के अयोध्या लौटने का समय है श्री राम कथा का मूल स्त्रोत वाल्मीकि रामायण इस बात की पुष्टि करती है |
मूल बात तो तमस से प्राणी के संघर्ष की है |उस पर विभिन्न माध्यमों से विजय प्राप्त करने की है जो वास्तव में दीपोत्सव है |तमस यानि हर प्रकार की बुरे हर प्रकार का पेदूष्ण हर प्रकार की युगानुरूप अनैतिकताएं ये सभी तमस हैं |इन सब के विरूद्ध संघर्ष के उपरांत की स्थिति ही वास्तविक दीपोत्सव है |
यह दीपोत्सव निरंतर प्रकाश की मांग करता है |हम ने माटी का दिया जलया ,छत की मुंडेर पर रखा पूजा में रखा ,हर स्थान पर रखा पर वह अँधेरे से कितनी देर तक संघर्ष कर पायेगा |दो घंटे चार घंटे परन्तु अँधेरा तो फिर भी बना रहा अँधेरे का अस्तित्व नही मिटा पाया और मिटेगा भी नही |प्रकाश के आने से कुछ समय के लिए `बेशक अँधेरा समाप्त होगया पर उस का अस्तित्व मिटता नही अस्तित्व बना रहता है अँधेरे अस्तित्व कभी समाप्त नही होता असल में तो यह संघर्ष ही दीपोत्सव है |इस तमस को समाप्त करना ही दीपावली है |
परन्तु यह माटी के बने घी तेल या विद्युत् प्रकाश अव्लियों से कैसे सम्भव है |उस के लिए सदाचरण जरूरी है |उल्लू की सवारी पर सवार लक्ष्मी विलास के साधन तो देंगी पर तमस नही मिटा पाएंगी |उस के लिए सुन्न महल में दियरा {दीपक }बालना जरूरी है तब झिलमिल २ झलकेगा नूर जो प्रकाश से भरपूर रहेगा |तब सन्न में नूर चमकेगा तो अनंत दीपोत्सव आ जायेगा |फिर माटी का दिया नही अंतर का दीवला प्रज्ज्वलित हो जाएगा |तब दीपोत्सव मनेगा ऐसे दीपोत्सव को आनन्दमय बनाएं आनन्द से दीपोत्सव मनाएं |
बात यहाँ समाप्त नही हुई है |लोक प्रसिद्ध कहावत है शास्त्रं सिद्धे लोक विरुद्धे न चरनियम व चर्नियम अर्थात जो लोक में प्रचलित है उस के विरुद्ध आचरण भी उचित नही है |सब ओर दीपों की जगमगाहट हो और आप केवल अपने अंदर की दीपावली ढूंढ रहें हों , बेशक ,परन्तु लोकाचार हेतु आप को भी चीन देश निर्मित लड़ियाँ लगनी पड़ेंगी ,दीपक जलाने ही पड़ेंगे परन्तु इस के पीछे भी महान भारतीय सांस्कृतिक वैज्ञानिक कारण हैं क्यों किकोई भी शुभ कार्य करने से पूर्व हम दीप स्थापना अवश्य करते हैं कार्तिक मास की अमावश्या को व तदोपरांत तो आने वाला समय तमस भरा ही है तो यह सब उस आने वाले तमस से संघर्ष की तैयारी समझो |वर्षा ऋतू कालोपरांत प्रक्रति में उत्पन्न कित पतंगों को दूर करने के लिए रखे हुए वस्त्रादि में उत्पन्न बैक्टेरिया आदि से निपटने के लिए तथा आने वाले समय में सूर्य की कम ऊर्जा व इस कारण उत्पन्न कुछ नकारात्मक ऊर्जा से निपटने के लिए यानि सब ओर सकारात्मक ऊर्जा यानि पोसिटिव एनर्जी के प्रसार हेतु दीपक ही एक महत्व पूर्ण सस्ता व सुलभ साधन है |इस के लिए लक्ष्मी आने भने ही सही वहाँ तदीया जलते हैं परन्तु सोचो लक्ष्मी के आगे वो भीउन के वाहन उल्लू के समक्ष दीया आखिर सोचो जिस को रौशनी भाती नही उसी के समाने भी दिया जलाया जा रहा है पर जलाना है और यहाँ तक की लक्ष्मी जी से ले कर घूरे यानि कूढ़े के ढेर पर भी दिया रखते हैं या जहाँ भी कहीं अँधेरा कोना है हर उस कोने तक प्रकाश प्रकाश यानि सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार हम दीपोत्सव के भने करते हैं ताकि नकारात्मक ऊर्जा से बचा जा सके |
फिर दूसर कारण बौद्धों के साधना के प्र्भावोत्प्न्न तन्त्र साधना भि९ तमस कहती है यह सब उस के अनुकूल भी प्रतीत होता है |श्रीम बिज मन्तर की साधना का भी उपयुक्त समय है |परन्तु कुछ मिथक अज्ञानता के कारण बिना बात भी समाज में प्रचलित हो गये जैसे जुआ खेलना बताऊ कहाँ लिखा है यह सब |यह सब धर्म के नाम पर या परम्परा के नाम मिथ्या चार है |ऐसे ही लोगों का विश्वाश है रात को लक्ष्मी जी आएँगी वे रात को घर के दरवाजे खुले छोड़ कर सो गये लक्ष्मी जी तो आईं नही पर चोर घर में रखी जो थोड़ी बहुत लक्ष्मी थी उसे भी ले गये |
इस लिए जरूरी है उत्सव की भावना को समझना अपनी सीमाओं को जानते हुए ही उत्सव मनाना जिस से उस का भरपूर आनन्द प्राप्त हो सके
मैं इस दीपोत्सव के अवसर पर आप सब को हार्दिक मंगल कामनाएं प्रदान करता हूँ आप सब का मंगल हो शुभ हो कृपया इसे स्वीकार कर के मुझे अनुग्रहित करें |
भारत की महान संस्कृति व परम्परा "असतो मा सद्गमय ,तमसो मा ज्योतिर्गमय ,तथा मृत्योर्मा अमृतं गम्य" की है इन तीनो सूत्रों में भारतीय संस्कृति का पूरा दर्शन समाया हुआ है |सत्य की प्रतिष्ठा जीवन का आधार रहा है |सत्य के लिए यहाँ इतिहास में सर्वस्व होम करने की अनेकों घटनाये मिलती हैं |यही हमारा इतिहास बोध है |राजाओं का वंश क्रम हमारा इतिहास बोध नही है |अपितु ऋषियों का त्याग राजाओं का वैराग्य जैसे राजा शिवी राजा हरिश्चन्द्र राजा विक्रमादित्य आदि के म्हण कार्य ही हमारे इतिहास का गौरव हैं |यह इतिहास बोध पीढ़ी डॉ पीढ़ी हमारे समाज में रचता बसता आ रहा है |इन्ही सूत्रों का विस्तार ही प्रकारांतर से और प्रतीकात्मक रूप से इन पर्वों व उत्सवों का स्वरूप है |इन्ही उत्सवों में ही एक महत्व पूर्ण उत्सव है - दीपोत्सव , जो तमस यानि हर प्रकार की की बुराइयों पर ज्ञान या प्रकाश का प्रसार है |प्रकाश रूप है अग्नि का या अग्नि का प्रतिफल है - प्रकाश |विश्व के सर्वाधिक प्राचीन ग्रन्थ वेदों में सब से पहले अग्नि के मंत्र मिलते हैं |बाद में ईश की प्रार्थना है अर्थात संसार के एक महत्व पूर्ण महत्त्व अग्नि की उपासना इस देश की महान परम्परा रही है |वह विभिन्न अवसरों पर भैगोलिक परिस्थितयों के अनुसार होती रही है |और सम्पूर्ण विश्व में इस का प्रसार व प्रचार भारत से हुआ है |वह चाहे पारसी धर्म हो या अन्य मत सभी में इस तत्व का महत्व भारत के कारण प्रतिपादित है |
बात सीधी २ यदि दीपोत्सव या दीपावली की करें तो यह भी अग्नि के उपासना का ही उत्सव है इसी लिए दीपोत्सव की विभिन्न प्रकार से मनाने की परम्परा रही है इस में कुछ अनुचित तथ्य भी पता नही कैसे सम्मलित होते चले गये यथा राम के अयोध्या लौटने पर दीपावली मनाई गई तब से परम्परा चली परन्तु काल गणना के अनुसार इस पर्व से पूर्व ही श्री राम के अयोध्या लौटने का समय है श्री राम कथा का मूल स्त्रोत वाल्मीकि रामायण इस बात की पुष्टि करती है |
मूल बात तो तमस से प्राणी के संघर्ष की है |उस पर विभिन्न माध्यमों से विजय प्राप्त करने की है जो वास्तव में दीपोत्सव है |तमस यानि हर प्रकार की बुरे हर प्रकार का पेदूष्ण हर प्रकार की युगानुरूप अनैतिकताएं ये सभी तमस हैं |इन सब के विरूद्ध संघर्ष के उपरांत की स्थिति ही वास्तविक दीपोत्सव है |
यह दीपोत्सव निरंतर प्रकाश की मांग करता है |हम ने माटी का दिया जलया ,छत की मुंडेर पर रखा पूजा में रखा ,हर स्थान पर रखा पर वह अँधेरे से कितनी देर तक संघर्ष कर पायेगा |दो घंटे चार घंटे परन्तु अँधेरा तो फिर भी बना रहा अँधेरे का अस्तित्व नही मिटा पाया और मिटेगा भी नही |प्रकाश के आने से कुछ समय के लिए `बेशक अँधेरा समाप्त होगया पर उस का अस्तित्व मिटता नही अस्तित्व बना रहता है अँधेरे अस्तित्व कभी समाप्त नही होता असल में तो यह संघर्ष ही दीपोत्सव है |इस तमस को समाप्त करना ही दीपावली है |
परन्तु यह माटी के बने घी तेल या विद्युत् प्रकाश अव्लियों से कैसे सम्भव है |उस के लिए सदाचरण जरूरी है |उल्लू की सवारी पर सवार लक्ष्मी विलास के साधन तो देंगी पर तमस नही मिटा पाएंगी |उस के लिए सुन्न महल में दियरा {दीपक }बालना जरूरी है तब झिलमिल २ झलकेगा नूर जो प्रकाश से भरपूर रहेगा |तब सन्न में नूर चमकेगा तो अनंत दीपोत्सव आ जायेगा |फिर माटी का दिया नही अंतर का दीवला प्रज्ज्वलित हो जाएगा |तब दीपोत्सव मनेगा ऐसे दीपोत्सव को आनन्दमय बनाएं आनन्द से दीपोत्सव मनाएं |
बात यहाँ समाप्त नही हुई है |लोक प्रसिद्ध कहावत है शास्त्रं सिद्धे लोक विरुद्धे न चरनियम व चर्नियम अर्थात जो लोक में प्रचलित है उस के विरुद्ध आचरण भी उचित नही है |सब ओर दीपों की जगमगाहट हो और आप केवल अपने अंदर की दीपावली ढूंढ रहें हों , बेशक ,परन्तु लोकाचार हेतु आप को भी चीन देश निर्मित लड़ियाँ लगनी पड़ेंगी ,दीपक जलाने ही पड़ेंगे परन्तु इस के पीछे भी महान भारतीय सांस्कृतिक वैज्ञानिक कारण हैं क्यों किकोई भी शुभ कार्य करने से पूर्व हम दीप स्थापना अवश्य करते हैं कार्तिक मास की अमावश्या को व तदोपरांत तो आने वाला समय तमस भरा ही है तो यह सब उस आने वाले तमस से संघर्ष की तैयारी समझो |वर्षा ऋतू कालोपरांत प्रक्रति में उत्पन्न कित पतंगों को दूर करने के लिए रखे हुए वस्त्रादि में उत्पन्न बैक्टेरिया आदि से निपटने के लिए तथा आने वाले समय में सूर्य की कम ऊर्जा व इस कारण उत्पन्न कुछ नकारात्मक ऊर्जा से निपटने के लिए यानि सब ओर सकारात्मक ऊर्जा यानि पोसिटिव एनर्जी के प्रसार हेतु दीपक ही एक महत्व पूर्ण सस्ता व सुलभ साधन है |इस के लिए लक्ष्मी आने भने ही सही वहाँ तदीया जलते हैं परन्तु सोचो लक्ष्मी के आगे वो भीउन के वाहन उल्लू के समक्ष दीया आखिर सोचो जिस को रौशनी भाती नही उसी के समाने भी दिया जलाया जा रहा है पर जलाना है और यहाँ तक की लक्ष्मी जी से ले कर घूरे यानि कूढ़े के ढेर पर भी दिया रखते हैं या जहाँ भी कहीं अँधेरा कोना है हर उस कोने तक प्रकाश प्रकाश यानि सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार हम दीपोत्सव के भने करते हैं ताकि नकारात्मक ऊर्जा से बचा जा सके |
फिर दूसर कारण बौद्धों के साधना के प्र्भावोत्प्न्न तन्त्र साधना भि९ तमस कहती है यह सब उस के अनुकूल भी प्रतीत होता है |श्रीम बिज मन्तर की साधना का भी उपयुक्त समय है |परन्तु कुछ मिथक अज्ञानता के कारण बिना बात भी समाज में प्रचलित हो गये जैसे जुआ खेलना बताऊ कहाँ लिखा है यह सब |यह सब धर्म के नाम पर या परम्परा के नाम मिथ्या चार है |ऐसे ही लोगों का विश्वाश है रात को लक्ष्मी जी आएँगी वे रात को घर के दरवाजे खुले छोड़ कर सो गये लक्ष्मी जी तो आईं नही पर चोर घर में रखी जो थोड़ी बहुत लक्ष्मी थी उसे भी ले गये |
इस लिए जरूरी है उत्सव की भावना को समझना अपनी सीमाओं को जानते हुए ही उत्सव मनाना जिस से उस का भरपूर आनन्द प्राप्त हो सके
मैं इस दीपोत्सव के अवसर पर आप सब को हार्दिक मंगल कामनाएं प्रदान करता हूँ आप सब का मंगल हो शुभ हो कृपया इसे स्वीकार कर के मुझे अनुग्रहित करें |
Monday, September 19, 2011
अमर बलिदानी मोहन चंद शर्मा के बलिदान दिवस पर नम आँखों से श्रद्धांजली
अमर बलिदानी मोहन चंद शर्मा के बलिदान दिवस पर नम आँखों से श्रद्धांजली
मोहन चंद गये ही क्यों थे आतंकी से लड़ने को
भारत माता के चरणों में जीवन अर्पण करने को
ऐसे ऐसे प्रश्नों की यदि छूट मिलेगी शासन से
कौन चलेगा यहाँ देश हित जीवन अर्पण करने को ||
मेरी नही चिता पर मेले यहाँ कहीं लग पाएंगे
गोली सीने पर खाई है फिर भी जाँच बिठाएंगे
बेशर्मी की हद हो गई आतंकी सम्मानित हैं
अगर देश पर मर जाओगे तो भी प्रश्न उठाएंगे ||
बहुत २ सारे वादे तो किये चिता पर जायेंगे
पर जैसे ही चिता बुझेगी दिए भुला वे जायेंगे
फिर उन के पीछे पीछे फिरने में जूती टूटेगी
अमर शहीदों के घर वाले दर दर ठोकर खायेंगे ||
दर. वेद व्यथित
०९८६८८४२६८८
मोहन चंद गये ही क्यों थे आतंकी से लड़ने को
भारत माता के चरणों में जीवन अर्पण करने को
ऐसे ऐसे प्रश्नों की यदि छूट मिलेगी शासन से
कौन चलेगा यहाँ देश हित जीवन अर्पण करने को ||
मेरी नही चिता पर मेले यहाँ कहीं लग पाएंगे
गोली सीने पर खाई है फिर भी जाँच बिठाएंगे
बेशर्मी की हद हो गई आतंकी सम्मानित हैं
अगर देश पर मर जाओगे तो भी प्रश्न उठाएंगे ||
बहुत २ सारे वादे तो किये चिता पर जायेंगे
पर जैसे ही चिता बुझेगी दिए भुला वे जायेंगे
फिर उन के पीछे पीछे फिरने में जूती टूटेगी
अमर शहीदों के घर वाले दर दर ठोकर खायेंगे ||
दर. वेद व्यथित
०९८६८८४२६८८
Thursday, September 8, 2011
ये सर्जना के क्षण तुम्ही को तो समर्पित हैं |
तुम्हीं को तो समर्पित हैं |
ये सर्जन के क्षण
नींद आँखों में लिए
पलकें न होती बंद
चित्र कितने आ रहे हैं
सामने क्रम बद्ध
चित्र भी हूँ तूलिका भी
मैं सर्जक भी हूँ
इस सर्जन के ही लिए
सब कुछ समर्पित है ||
मलय सी शीतल पवन
जो छो रही तन और मन
ये छुअन की चेतना
करती है हर्षित मन
हर्ष के क्षण मिले कितने
बहुत ही तो कम
ये सुखद से अल्प क्षण
तुम को समर्पित हैं
एक संदेशा जो आया
अर्थ गहरे हैं
उसी गहरे अर्थ के
अनुवाद कितने हैं
जो तुम्ही समझे
न कोई दूसरा समझा
लाख कोशिश रही
कुछ तो कहूँ तुम को
शब्द ही पर अर्थ को
पहचानते कब हैं
शब्द को पहचन लें
वे अर्थ कितने हैं
अर्थ जिन को मिल गये
वे शब्द अर्पित हैं ||
ये सर्जन के क्षण
नींद आँखों में लिए
पलकें न होती बंद
चित्र कितने आ रहे हैं
सामने क्रम बद्ध
चित्र भी हूँ तूलिका भी
मैं सर्जक भी हूँ
इस सर्जन के ही लिए
सब कुछ समर्पित है ||
मलय सी शीतल पवन
जो छो रही तन और मन
ये छुअन की चेतना
करती है हर्षित मन
हर्ष के क्षण मिले कितने
बहुत ही तो कम
ये सुखद से अल्प क्षण
तुम को समर्पित हैं
एक संदेशा जो आया
अर्थ गहरे हैं
उसी गहरे अर्थ के
अनुवाद कितने हैं
जो तुम्ही समझे
न कोई दूसरा समझा
लाख कोशिश रही
कुछ तो कहूँ तुम को
शब्द ही पर अर्थ को
पहचानते कब हैं
शब्द को पहचन लें
वे अर्थ कितने हैं
अर्थ जिन को मिल गये
वे शब्द अर्पित हैं ||
Sunday, August 21, 2011
jai sri krishn
भगवान का ही कार्य है आज सत्य की विजय के लिए किये गये उन के कार्य को गौण बना कर भगवान की एक अनुचित छवि प्रस्तुत कर रहे हैं ये लोग जब कि भगवान ने बाल काल से आज योगिराज भगवान श्री कृष्ण का प्राकट्य दिवस है अत: भगवान के प्रति श्रद्धा निवेदन करना हर भारतीय का कर्तव्य है यह श्रद्धा उन के मानवता के प्रति कए गये कार्यों के प्रति समर्पण भाव से किये गये कार्य ही हैं इस लिए उन के चरित्र को बदनाम करने वाले तथाकथित कुछ भागवत कथा वाचकों द्वारा जिस प्रकार बिगाड़ा जा रहा है उस का प्रतिकार भी ही अन्याय का विरोद्ध किया था और प्रत्येक मनुष्य को धर्म युद्ध के लिए तत्पर होने को कहा था तथा धर्म के लिए बलिदान देना ही जिन्होंने धर्म बताया था आज वैसी ही परिस्थिति हैं
जिस के लिए हम को तत्पर रहना ही होगा नही तो अधर्म सब तरफ बढ़ते २ पूरी पृथ्वी पर छा जाएगा आओ भगवान को नमन करते हुए अधर्म के नाश के लिए आगे बढ़ें ||
जिस के लिए हम को तत्पर रहना ही होगा नही तो अधर्म सब तरफ बढ़ते २ पूरी पृथ्वी पर छा जाएगा आओ भगवान को नमन करते हुए अधर्म के नाश के लिए आगे बढ़ें ||
Sunday, July 31, 2011
त्रि पदी
भूले कब जाते हैं
जो याद बहुत आते
वे खूब सताते हैं |
जो खूब सताते हैं
वे याद बहुत आते
पर भूले जाते हैं ||
कैसे उन को भूलूँ
हैं साँस वह मेरी
कैसे उन को भूलूँ ||
भूलों को जरा कह दो
वे याद रहें मुझ को
ये बात उन्हें कह दो ||
यह बात जरूरीहै
यह याद रहेगी ही
यह भूल ही ऐसी है ||
कुछ भूलें मीठी हैं
इन्हें भूल नही सकते
वे हर पल मीठी हैं ||
वह बात अभी भी है
वह भूल नही भूली
वह याद अभी भी है ||
भूलों को नही भूलें
फिर भूल नही होगी
कहे को उन्हें भूलें ||
भूलों को यदि भूलें
फिर भूल करेंगे हम
उन को न कभी भूलें ||
धोड़ा सा अंतर है
यादों और भूलों में
पर अंदर दोनों हैं ||
भूलों को भूल गये
यह बात नही जमती
क्यों खुद को भूल गये ||
इस मन के झरोखे में ||
यादों के झरोखे में
कुछ भूल तो होंगी ही
जो याद बहुत आते
वे खूब सताते हैं |
जो खूब सताते हैं
वे याद बहुत आते
पर भूले जाते हैं ||
कैसे उन को भूलूँ
हैं साँस वह मेरी
कैसे उन को भूलूँ ||
भूलों को जरा कह दो
वे याद रहें मुझ को
ये बात उन्हें कह दो ||
यह बात जरूरीहै
यह याद रहेगी ही
यह भूल ही ऐसी है ||
कुछ भूलें मीठी हैं
इन्हें भूल नही सकते
वे हर पल मीठी हैं ||
वह बात अभी भी है
वह भूल नही भूली
वह याद अभी भी है ||
भूलों को नही भूलें
फिर भूल नही होगी
कहे को उन्हें भूलें ||
भूलों को यदि भूलें
फिर भूल करेंगे हम
उन को न कभी भूलें ||
धोड़ा सा अंतर है
यादों और भूलों में
पर अंदर दोनों हैं ||
भूलों को भूल गये
यह बात नही जमती
क्यों खुद को भूल गये ||
इस मन के झरोखे में ||
यादों के झरोखे में
कुछ भूल तो होंगी ही
Sunday, July 24, 2011
चौपदे
भूलो राम राज की बातें ये ही अपना नारा है
घपलिस्तान बनायेंगे हम यही हमारा नारा है
अन्ना ,बाबा तो बेचारे यूँ ही खुद मर जायेंगे
बेवकूफ ये जनता है हम इस को नाच नचाएंगे ||
अन्ना जी क्या याद नही है पांच जून की घटना
अच्छी तरह हमे आता है मुंह को बंद करना
नही भूलना पांच जून को फिर दोहरा सकते हैं
शासन कैसे करना है ये हम को नही बताना ||
आजादी का जश्न मनाओ ये किस ने रोका है
पर सत्ता न हाथ लगेगी ये केवल धोखा है
सत्ता पर तो केवल और केवल अधिकार हमारा
बाक़ी कुछ भी करो और हम ने किस को रोका है ||
अब के लाल किले से जब झंडा फहराया जायेगा
उस के बाद बहुत सी बातों को फिर दोहराया जायेगा
पर मंहगाई और आतंकी घटना कम न होंगी
इसी तरह से देश खूब यूं ही लुटवाया जायेगा ||
मन्तर मैंने पढ़े और बिल में तुम हाथ लगा लो
घोटालों की हिस्से दारी चुपचाप पंहुंचा दो
बोलोगे तो पता तुम्हे है हम क्या कर सकते हैं
कुछ दिन मुंह पर अंगुली रख कर जेल में मौज उड़ा लो ||
पिछले सालों की भांति ही पन्द्रह अगस्त मनेगा
उसी भांति ही लाल किले पर झंडा भी फहरेगा
पर जिस अंतिम व्यक्ति कि गाँधी ने बात कही थी
शायद वो बेचारा तो अब दूर भी नही दिखेगा
घपलिस्तान बनायेंगे हम यही हमारा नारा है
अन्ना ,बाबा तो बेचारे यूँ ही खुद मर जायेंगे
बेवकूफ ये जनता है हम इस को नाच नचाएंगे ||
अन्ना जी क्या याद नही है पांच जून की घटना
अच्छी तरह हमे आता है मुंह को बंद करना
नही भूलना पांच जून को फिर दोहरा सकते हैं
शासन कैसे करना है ये हम को नही बताना ||
आजादी का जश्न मनाओ ये किस ने रोका है
पर सत्ता न हाथ लगेगी ये केवल धोखा है
सत्ता पर तो केवल और केवल अधिकार हमारा
बाक़ी कुछ भी करो और हम ने किस को रोका है ||
अब के लाल किले से जब झंडा फहराया जायेगा
उस के बाद बहुत सी बातों को फिर दोहराया जायेगा
पर मंहगाई और आतंकी घटना कम न होंगी
इसी तरह से देश खूब यूं ही लुटवाया जायेगा ||
मन्तर मैंने पढ़े और बिल में तुम हाथ लगा लो
घोटालों की हिस्से दारी चुपचाप पंहुंचा दो
बोलोगे तो पता तुम्हे है हम क्या कर सकते हैं
कुछ दिन मुंह पर अंगुली रख कर जेल में मौज उड़ा लो ||
पिछले सालों की भांति ही पन्द्रह अगस्त मनेगा
उसी भांति ही लाल किले पर झंडा भी फहरेगा
पर जिस अंतिम व्यक्ति कि गाँधी ने बात कही थी
शायद वो बेचारा तो अब दूर भी नही दिखेगा
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